UTIITSL :: Header (Hindi)
  मुख्य सामग्री पर जाएं / स्क्रीन रीडर का उपयोग
फॉन्ट आकार का चयन :  A-  A+       भाषा:
Menu (Hindi)
म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में
मुख्य पृष्ठ > सेवाएं > म्यूचुअल फंड्स > म्यूचुअल फंड्स बारे में  
म्यूचुअल फंड्स

म्यूचुअल फंड एक ऐसा ट्रस्ट है जो कई ऐसे निवेशकों की बचत करता है जो आम वित्तीय लक्ष्य साझा करते हैं। इस प्रकार एकत्र किए गए धन स्टॉक, बॉन्ड और मनी मार्केट उपकरणों सहित विभिन्न प्रतिभूतियों में निवेश किया जाता है। म्यूचुअल फंड की प्रत्येक योजना में अलग-अलग पात्र और उद्देश्य हो सकते हैं। म्यूचुअल फंड्स निवेशकों को इकाइयां इश्यू करती हैं जो कि म्यूचुअल फंड की परिसंपत्तियों में न्यायसंगत अधिकार का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस प्रकार एक म्यूचुअल फंड आम आदमी के लिए सबसे उपयुक्त निवेश है क्योंकि यह एक अपेक्षाकृत कम लागत पर प्रतिभूतियों की एक विविध, व्यावसायिक रूप से प्रबंधित टोकरी में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है।

यह काम किस प्रकार करता है

एक म्यूचुअल फंड स्टॉक, बॉन्ड या अन्य प्रतिभूतियों का एक संग्रह है जो कि निवेशकों के एक समूह के स्वामित्व में है और एक पेशेवर निवेश कंपनी द्वारा प्रबंधित किया गया है। एक अलग-अलग निवेशक के लिए एक विविध पोर्टफोलियो होना मुश्किल है। लेकिन वह ऐसी कंपनी से संपर्क कर सकता है और शेयरों में निवेश कर सकता है। म्युचुअल फंड बहुत लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि वे व्यक्तिगत निवेशकों को इक्विटी और ऋण प्रतिभूतियों में निवेश आसान बनाते हैं। जब निवेशक म्यूचुअल फंडों में किसी विशेष राशि का निवेश करते हैं, तो वह संबंधित इकाइयों का यूनिट धारक बन जाता है। इसके बदले में, म्यूचुअल फंड यूनिट धारक को शेयरों, बॉन्ड या अन्य प्रतिभूतियों में पैसा देते हैं जो ब्याज या लाभांश अर्जित करते हैं। यह पैसा यूनिट धारकों को वितरित किया जाता है। यदि फंड के कुछ शेयरों को उच्च कीमत पर बेचकर पैसा मिलता है तो यूनिट धारक भी पूंजीगत लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी हैं। एक म्यूचुअल फंड स्टॉक, बॉन्ड या अन्य प्रतिभूतियों का एक संग्रह है जो कि निवेशकों के एक समूह के स्वामित्व में है और एक पेशेवर निवेश कंपनी द्वारा प्रबंधित है। इस प्रकार म्यूचुअल फंड जमा करने वाले साधन नहीं हैं जो निश्चित राशि मिलने की गारंटी देते हैं लेकिन यह किसी भी अन्य प्रतिभूति की तरह है जहां निवेशक को पूंजी लाभ या नुकसान हो सकता है।

म्युचुअल फंड के फायदे
व्यावसायिक प्रबंधन

निधियों का प्राथमिक लाभ (कम से कम सैद्धांतिक रूप से) आपके पैसे का पेशेवर प्रबंधन है | निवेशक धन खरीदते हैं क्योंकि उनके पास अपने पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने के लिए समय या विशेषज्ञता नहीं होती है। एक म्यूचुअल फंड एक छोटे से निवेशक के लिए निवेश करने और निगरानी करने के लिए एक पूर्णकालिक प्रबंधक पाने के लिए एक अपेक्षाकृत सस्ती तरीका है।

विविधता

व्यक्तिगत स्टॉक या बॉन्ड के मालिक होने के बजाय म्यूचुअल फंड में शेयरों के मालिक होने से,आपका जोखिम कम होता है। विविधीकरण के पीछे का विचार बड़ी संख्या में परिसंपत्तियों में निवेश करना है ताकि किसी भी विशेष निवेश में हानि को दूसरे निवेशों के फायदे द्वारा काम किया जा सके। दूसरे शब्दों में, आपके पास और अधिक स्टॉक और बॉन्ड हैं, उनमें से किसी एक ने आपको नुकसान पहुंचाया है (एनरॉन के बारे में सोचें)। बड़े म्यूचुअल फंड आमतौर पर कई अलग-अलग उद्योगों में सैकड़ों अलग-अलग स्टॉक रखते हैं। किसी निवेशक के लिए इस तरह के पोर्टफोलियो का निर्माण करना संभव नहीं होगा, जो कि छोटी राशि के साथ है|

पैमाने की अर्थव्यवस्थाएं

चूंकि एक म्यूचुअल फंड एक समय में बड़ी मात्रा में प्रतिभूतियों को खरीदता और बेचता है, इसलिए एक व्यक्ति के भुगतान के तौर पर आपके लेनदेन की लागत कम होगी। तरलता - एक व्यक्तिगत स्टॉक की तरह, एक म्यूचुअल फंड आपको यह अनुरोध करने की अनुमति देता है कि आपके शेयर किसी भी समय नकदी में परिवर्तित हो जाएंगे।

सरलता

म्यूचुअल फंड खरीदना आसान है! बहुत अच्छी तरह से किसी भी बैंक की म्यूचुअल फंड की अपनी लाइन है, और न्यूनतम निवेश छोटा है। ज्यादातर कंपनियों में स्वत: खरीद योजनाएं भी हैं, जिनके तहत मासिक आधार पर कम से कम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है।

UTIITSL :: Footer (Hindi)
इस वेबसाइट का इंटरनेट एक्स्प्लोरर (आईई वर्जन 10.0 या उससे ज़्यादा), माइक्रोसॉफ्ट एज एवं मोजिला फायर फॉक्स ब्राउजर में 1600x900 रिसॉल्यूशन पर उत्कृष्ट अवलोकन |